Why blogger is better than wordpress in hindi

why blogger is better than wordpress in hindi

Why blogger is better than wordpress in hindi

 

Why experts prefer blogger instead of wordpress

 

why blogger is better than wordpress. BlogSpot एक ऐसा panel है। जिसमें की कोई भी Google account से लॉग इन करके website run करा सकता है। उसे sub domain मिलता है जो भी blogging करने में interested है। उन्हें BlogSpot एक बेहतर चुनाव प्रदान करता है।

 

कोई भी पेट से सीखकर नहीं आता पहली सीडी पर तो कदम रखना ही पडता है। website की दुनिया में कदम रखना चाहता है उसके लिए पहली सीडी blogger.com है, जहाँ से वो बिना किसी paying के website host कर सकता है।

 

कुछ expert premium website host करने से पहले blogger की सलाह देतें है या खुद भी use करतें है जिसके कुछ कारण है। जैसे

 

  • Best for beginners

  • Free hosting with speed

  • No Hacking

  • No technical skill required

  • when i buy paid hosting

 

Why blogger is better than wordpress

 

  • Best for beginners:-

 

जिसे नाम मात्र कंप्यूटर पर कम करना आता है वो भी blogger की मदद से free में website host कर सकता है। इसमें काफी कुछ सिखने को मिलता है। जैसे-

 

  1. traffic कैसे generate किया जायें।
  2. कोनसा social media ज्यादा traffic generate करता है।
  3. directory submission, sitemap, robot.txt, analytics, webmaster, search console जैसे important points का use करना जोकि ad sense दिलवाने में बेहतर कारगर है।
  4. किस तरह के blog ज्यादा traffic generate करतें है। maximum लोगो का interest जानने में मदद मिलती है। ताकि हम paying website बनाने के बाद उस topic पर blog लिखकर maximum traffic generate कर सकें।
  5. ad sense दिलाने के लिए क्या क्या करना चाहिए ताकि हमें disapproved का सामना नहीं करना पड़े और हमारा पैसा भी waste न हो।
  6. कई लोग थोड़े ही दिनों में expert हो जातें है। sponsor, ad sell जैसी स्कीम से पैसा कमाना शुरू कर देतें है।

 

 

  • Free hosting with speed:-why blogger is better than wordpress

 

market में बड़े बड़े website host companies है। शुरुआत में उनके plan afford करना और सीखना समय और पैसा waste करता है। कुछ लोग स्टार्टर plan तो ले लेतें है। कुछ समय बाद traffic बढ़ने पर हमें plan को अपग्रेड करना पडता है। ताकि website की speed अच्छी हो सकें यह बाद बहुत कम लोगों को मालूम होती है। साथ ही जब अपग्रेड का time आता है तो हमें plan महंगे पडतें है।

 

Blogger में heavy traffic होने से उसकी speed पर कोई फर्क नहीं पडता है और न ही हमें कोई पैसा देना पडता है।

 

 

  • No Hacking:-

 

पूरी दुनिया में रोज लाखों website hack होती है। पर blogger में hack होने का कोई chance नहीं है। इसलिए जब तक हम blogger run कर रहे होतें है। तब तक हमें इस बाद की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है बल्कि इस बाद training लें की जब हम paid hosting, self hosting करेंगे तब hack से बचने के लिए क्या किया जायेगा। why blogger is better than wordpress

अगर आपकी website बार बार hack हो रही है, तो Google आपकी website को ब्लैक लिस्ट कर देता है।

 

 

  • No technical skill required:-

 

बेरोजगारी India की सबसे बड़ी समस्या है। लेकिन हर हाथ में mobile है। क्या आप जानतें है की आप mobile से भी blogger के जरिये website लांच कर सकतें है। इसके लिए किसी भी technical skill की जरूरत नहीं है। आप jokes, शायरी, daily home tips देकर अच्छे खासे पैसे कम सकतें है।

 

जो भी आप जानतें हो आपने जिन्दगी में जो कुछ भी सिखा है। उसे दुसरो को online के जरिये लिख कर post करना ही blogging है और यह कोई मुश्किल काम नहीं है।

 

 

  • when i buy paid hosting

 

blogger में बिलकुल भी पैसा नहीं लगता पर जब हम उसमें ad sense लागतें है, तो YouTube की तरह हमें hosting का 45% blogger को देना होता है या वह खुद रख लेता है।

 

इस 45% को बचाने के लिए हमें paid hosting लेनी पड़ती है पर paid hosting हमें जब लेनी चाहिए तब:-

 

  1. आपके पास top level (.com, .in etc.)custom domain होना चाहिए न की sub domain।
  2. आपके पास traffic इतना होना चाहिए की 1 साल में दिया जाने वाला 45% का amount किसी hosting plan से ज्यादा हो जैसे आप एक साल में blogger से 5500 earn कर रहे है और blogger को 4500 दे रहे है तो बेहतर है की आप 4500 के similar कोई hosting plan खरीद सकतें है।

 

इसलिए paid website host करने से पहले blogger पर account जरूर बनाना चाहिए।