How-To-Be-Efficient-At-Work-in-Office-in-Hindi.jpg

How To Be Efficient At Work in Office in Hindi

HOW TO BE EFFICIENT AT WORK
सभी को कुर्सी प्रमोशन चाहिए लेकिन उसके लिए हमारे काम करने के तरीके हमारी कार्य करने की क्षमता और हमारा व्यवहार जिम्मेदार होता है। हमारी कुछ अनजानी कमियों जो दुसरो को साफ़ दिखाई पड़ती है की वजह से हम पीछे रह जाते है। हम ऑफिस में चाहे किसी भी पद पर हो हम अपने काम करने के तरीके से एक अच्छी Position पा सकतें है। एक जो हर 6 महीने में Promote होता है और एक जो हमेशा एक ही Position में रह जाता है। दोनों में कुछ तो अंतर होगा ही आखिर ऐसा क्यों होता है। क्या कमी है हमारे अन्दर जो हमें नजर नहीं आती। उन कमियों को दूर करके हम ऑफिस में एक smart worker बनसकतें है।

Find Suitable Job
   जरूरी नहीं की हम सभी काम में Expert हो। आप सबसे पहले वो काम चुनिए जो आप बहुत अच्छी तरह से जानतें हो आपको लगता हो की आप इसमें निपुण है यदि आप कोई कला जानतें है तो उसे से related जॉब find करें। यदि आप मार्केटिंग अच्छी तरह से कर सकतें है 10 में से 4 प्रोडक्ट सेल करने की क्षमता रखतें है Marketing Area में फुल कॉन्फिडेंस रखतें है तो इसी फील्ड में जायें।
ऐसा कोई जॉब ना देखिएं जो आपकी Education Knowledge Experience से बिलकुल परें हो। यदि आप किसी मज़बूरी के कारण कोई जॉब में फँस गए है तो उसी काम की अच्छी तरह से Research करें।
How to grow computer operating efficiency?
   आज के जनरेशन में तो कंप्यूटर पॉकेट में आ गया है तो जाहिर है की यह सबके लिए एक खिलौना हो गया है। Common Computer Operating तो सभी कर लेतें है।
   आप ये देखेंगे की आपका काम कंप्यूटर पर क्या है आप जो सॉफ्टवेर चला रहे है आप उसे कितना जानतें है उसकी अपने घर पर Practice करिएँ। सॉफ्टवेर बनाने वाली कंपनी इस बात का ध्यान रखती है की Bulk काम को जल्दी कैसे किया जाए उसके लिए Company उस सॉफ्टवेर में Feature डालती है। नॉर्मली ये सबको पता नहीं होता है। सब भेड़ चाल में लग जातें है। यदि आप का काम Bulk में रहता है तो उस पर इन्टरनेट पर शॉर्टकट तरीके से करने के तरीके ढूंढे।
   उदाहरण के तौर पर यदि आपको रोज लैटर बनाने पढतें है। जिसमें नाम और उससे सम्बंधित सुचना बदलनी पढ़ती हो तो आप Mail Merge Feature का उपयोग कर सकतें है या एक Master blank format बनाएं। उसमें सारे पॉइंट लिखें ताकि आप कुछ भूले नहीं अगर कुछ टेक्स्ट आपको नहीं चाहिए तो डिलीट कर सकतें है। इस Master फाइल को read-only बनाएं। ताकि जब भी सेव करेंगे तो नई फाइल बन जाएगी। इससे काम जल्दी भी हो जायेगा और भूल चूक भी नहीं होगी। कीबोर्ड शॉर्टकट सीखें माउस को कम काम में लें।
   इस तरह आप अपने काम करने के Shortcut तरीके निकलें। इस काम को smart work कहा जाता है। अपने काम करने का ऐसा Command बनाइये जिससे की आपको एक काम को दूसरी बार या बार-बार नहीं करना पड़ें।
How To Get Achievement  In Marketing
   Marketing का अर्थ केवल प्रोडक्ट को सेल करना ही नहीं होता है बल्कि किसी प्रोडक्ट को या उसके नाम को लोगों के जहन में अच्छी तरह से उतारना मार्केटिंग कहलाता है।
   जिस प्रोडक्ट की सेल आप कर रहे है उसके बारें में Detail में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि सामने वाले Customer का कोई भी सवाल हो सकता है। यदि कोई Customer पहले से किसी दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट use कर रहा है तो वह चाहेगा की आप उसके प्रोडक्ट को अपने प्रोडक्ट से Compare करें। इसलिए आपको अपनी कंपनी के प्रोडक्ट के साथ साथ अपने से रिलेटेड दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट की भी जानकारी लेते रहे। आप जानकर या बिना पूछे किसी कंपनी के प्रोडक्ट की खामियां नहीं निकालें।
   आपके बोल चाल और ड्रेसिंग स्टाइल भी आपकी मार्केटिंग के लिए जिम्मेदार तत्व होता है। यदि आप एक टॉप लिस्टेड कम्पनी के प्रोडक्ट की सेल कर रहे है और आप उसे आपने सही तरह से Describe नहीं किया तो Customer का Product View Angle Change हो जाता है।
Don’t be over smart!
   जो काम आप Confidence से कर सकतें है। उसे ही हाथ में लें। जबरदस्ती का दिखावा ना करें। ज्यादा बड़ी बड़ी बातें न करें। हमेशा याद रहे की आपको ऑफिस में किस काम के लिए रखा गया है। दुसरे कें काम में कभी भी दखलंदाजी न करें।
   ऑफिस में जब किसी प्रकार का Decision लेना हो तो सबकी सलाह के अनुसार काम करें अपनी अपनी न चलायें।
   चटकीले भड़कीले कपडे नहीं पहने। टीशर्ट जीन्स भी नहीं पहनें। हमेशा Official Dress पहनें। Easy Simple  और Ironed शर्ट और पेंट का उपयोग करें। Official Dress Code में ही रहे।
How to manage files?
   अपनी फाइल्स और फोल्डर को इस तरह मैनेज करें की आप उसे जल्दी से सर्च कर सकें। एक निश्चित Schedule में अपनी फाइल को देखतें रहे। यदि आपने अपनी फाइल को बहुत ही Complicate बनाया हुआ है तो आपको तो परेशानी होगी ही साथ ही जब आप छुट्टी पर होंगे तो आपको ऑफिस की तरफ से Disturb किया जाना एक आम बात है और तो और आपको छुट्टी लेने भी परेशानी खड़ी हो जाती है । फाइल को इस तरह मैनेज करिएँ की कोई यदि आपकी फाइल में हाथ डालता है तो बाकि की फाइल Disturb न हो।
फाइल को Yearly Monthly Tag लगाकर रखें। category बनाएं। ताकि काफी पुरानी फाइल Find करने में परेशानी न हो। फाइल पर किसी तरह का रिमार्क डालकर रखें जैसे Independence Day New Year Etc.
Make Fix Schedule
   ऑफिस आने जाने का Schedule Fix रखें। यदि आप किसी काम से लेट हो रहे है तो Inform करिएँ। Schedule से रहना एक दिन आपकी पहचान बन जाती है जो दुसरो के लिए एक उदारहण बनता है। इससे आप बेहतर तरीके से Expose होतें है। यह एक Best Impression होता है।
Don’t Personalise
   ऑफिस में अपनें काम के सम्बंधित ही बातें करिएँ। अपने घर का दुखड़ा लेकर न बेठ जायें। किसी कारण से छुट्टी लेनी हो तो सही कारण बताएं। जरूरी काम होने पर ही छुट्टी लें। फालतू काम में अपनी छुट्टी बर्बाद न करें। ऑफिस के नियमानुसार चलें। आप क्या चाहतें है इसके लिए आप अपनी बात रख सकतें है जबरदस्ती अड़े नहीं।
   किसी एक की शिकायत दुसरे से न करें। इससे ऑफिस का माहोल ख़राब हो सकता है। कभी कभी बड़े विवाद भी छिड जातें है। काम को लेकर अगर कोई बात हो जायें तो ज्यादा तुरंगी गुस्सेल या अड़ियल न बनें। चिडचिडापन नहीं रखें।
   ऑफिस में आपके रहने और काम करने के तरीके ही आपका Attitude Performance दर्शाता है। इसे बेहतर से बेहतर बनाएं रखें।